• बुध. सितम्बर 28th, 2022

बेहतर वेतन वाली नौकरी चाहते हैं? सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि आप वास्तव में कितना कमाते हैं

ByJulie

फरवरी 18, 2022
money

अपनी नौकरी छोड़नी है या नहीं, यह तय करने में कई कारक शामिल होते हैं, लेकिन वेतन एक बड़ा है।

यहां तक ​​​​कि अगर पैसा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं है, तो यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में अपने वर्तमान नियोक्ता से कितना प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि आप जो कमाते हैं वह सिर्फ आपके वेतन या वेतन से अधिक है।
आपके कुल मुआवजे का अनुमान लगाने से आपको पता चलता है कि आपका नियोक्ता वास्तव में आप पर कितना खर्च करता है। और इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कोई नई नौकरी की पेशकश आपके लिए आर्थिक रूप से भी काम करेगी या बेहतर।
तुलना करने के लिए, अपने टैली बोनस और प्रोत्साहन वेतन के अन्य रूपों में, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वर्तमान लाभों के मूल्य के साथ-साथ उन लाभों को शामिल करें जिनका आप भविष्य में उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो माता-पिता की छुट्टी का भुगतान करें) एक परिवार)।
मुआवजे के विशेषज्ञों के अनुसार, कुल मिलाकर, आपका कुल मुआवजा आपके सकल वेतन या मजदूरी से 25% से 40% अधिक हो सकता है।

अपने नंबर क्रंच करें

कुछ नियोक्ता “कुल पुरस्कार विवरण” प्रदान करके आपके लिए अपना कुल मुआवजा देखना आसान बनाते हैं।

लेकिन यदि आपका नहीं है, तो अपनी आंतरिक मानव संसाधन वेब साइट देखें, जो वार्षिक लाभ विवरण और वार्षिक वेतन विवरण प्रदान कर सकती है। आपका वार्षिक W-2 न केवल सकल वेतन, बोनस और करों के लिए, बल्कि आपके स्वास्थ्य कवरेज के संबंध में आपके नियोक्ता की लागतों की जानकारी के लिए भी जाँच करने के लिए एक अन्य संसाधन है।
इस बात पर भी विचार करें कि पिछले कुछ वर्षों में आपका कुल मुआवजा कैसे बदल गया है क्योंकि नियोक्ता के लाभ और लागत भिन्न हो सकते हैं।
“इसे ट्रेंड करें। क्या आपके समग्र लाभ ऊपर या नीचे गए हैं? और यह किससे संबंधित है?” सहगल में मुआवजे और करियर रणनीतियों के अभ्यास में उपाध्यक्ष केटी मैनिंग ने कहा।
वेतन और बोनस के शीर्ष पर शामिल करने के लिए यहां कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं।
स्वास्थ्य कवरेज: कैसर फैमिली फाउंडेशन के 2020 के आंकड़ों के अनुसार, नियोक्ता आमतौर पर आपके स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के बड़े हिस्से को कवर करते हैं – अक्सर 70% से 85%।
लेकिन कुछ नियोक्ता छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों के साथ काम करने वाले प्रेसिजन बेनिफिट्स ग्रुप के प्रिंसिपल रॉब डेनिनो के मुताबिक, अगर कोई कर्मचारी परिवार कवरेज योजना चुनता है तो कुछ नियोक्ता छोटी सब्सिडी की पेशकश कर सकते हैं।
यदि आप स्वास्थ्य बचत खाते में भाग ले रहे हैं, तो आपकी कंपनी द्वारा आपके खाते में भुगतान की जाने वाली राशि को शामिल करना न भूलें।

स्टॉक विकल्प:

यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपके पास अपनी कंपनी के स्टॉक को छूट पर खरीदने का विकल्प है और आपके विकल्प निहित होने के करीब हैं, तो आपके नियोक्ता द्वारा दी जाने वाली छूट से आपको कितनी बचत होगी (यानी, आपकी “हड़ताल” के बीच का अंतर) या “अनुदान” मूल्य और वर्तमान बाजार मूल्य)? मान लीजिए कि आपके पास $20 प्रति शेयर के स्ट्राइक मूल्य पर 50 विकल्प हैं और स्टॉक आज $35 पर कारोबार कर रहा है। आप इस बात पर विचार कर सकते हैं कि जिस वर्ष आप अपने विकल्पों का प्रयोग करते हैं, उस वर्ष आपके पूर्व-कर मुआवजे के हिस्से के रूप में शेयर मूल्य में $15 का लाभ आपके 50 शेयरों से गुणा किया जाता है।

भुगतान की अवधि समाप्त:

किसी दिए गए वर्ष में आपके लिए उपलब्ध भुगतान किए गए सप्ताहों की गणना करें कि आप उन सभी को लेते हैं या नहीं (उदाहरण के लिए, छुट्टी, छुट्टियों और बीमार दिनों के लिए)। फिर गणना करें कि आपको उस समय के लिए कितना भुगतान किया जाएगा।
उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर हर दो सप्ताह में $3,000 की कमाई करते हैं, और आप सात सप्ताह तक की छुट्टी लेने के हकदार हैं, तो इसका मूल्य $10,500 है।
फिर अन्य प्रकार के भुगतान किए गए समय के साथ भी ऐसा ही करें जिसका उपयोग आप भविष्य में कर सकते हैं, जैसे माता-पिता की छुट्टी, शोक अवकाश या पारिवारिक देखभाल अवकाश।

शैक्षिक लाभ:

यदि आपका नियोक्ता ट्यूशन प्रतिपूर्ति, छात्र ऋण सहायता प्रदान करता है, या प्रशिक्षण या करियर विकास कक्षाओं के लिए पूर्ण भुगतान करता है, तो उसे अपने मुआवजे में जोड़ें, मैनिंग ने कहा।
कम तात्कालिक लेकिन मूल्यवान लाभ:
विकलांगता बीमा और जीवन बीमा दोनों ही अच्छे हैं। यदि यह पता लगाना कठिन है कि आपका नियोक्ता इन पर क्या खर्च करता है, तो आपकी आय और योजना के डिजाइन के आधार पर, दोनों प्रकार के कवरेज के लिए एक अच्छी बॉलपार्क रेंज $ 300 से $ 800 सालाना हो सकती है, DeNinno ने कहा।